" International Women's Day Special" - DO YUVA NEWS

Trending news, technical news biography news,politics news, national news , international news, general knowledge news, sports news, economics news, social media news, entertainment news, viral videos news, health news etc. all type news available here.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, March 8, 2019

" International Women's Day Special"


" Women's Day Special"




जानिए  महिला दिवस  के बारे में कुछ ख़ास बातें...


आज 8 मार्च 2019 यह दिन पूरे  विश्व में  महिला दिवस " Women's Day के रूप में मनाया जाता है।  आज के दौर में महिलाएँ हर क्षेत्र में अपना नाम ऊँचा कर रही है । पुरुषों के कंधे से कंधा मिला कर काम कर रही है । महिला दिवस इसी लिए मनाया जाता है कि महिलाओं से समानता पूर्ण व्यवहार उनके अधिकारों की रक्षा हो सकें ।  लैंगिक समानता बनी रहे इस लिए महिला दिवस का विषेश महत्व है।


womens day 2019


1909 तक  विश्व महिला दिवस 28 फ़रवरी को ही मनाया जाता था । बाद में अगस्त 1910 में  कोपेनहेगन में  अंतरराष्ट्रीय महिला सम्मलेन का आयोजन किया गया था । इसी संमेलन में तय किया गया कि पूरे विश्व में एक ही  दिन पर महिला दिन मनाया जाना चाहिए । लेकिन किस दिन मनाया जाना चाहिए यह इस संमेलन में  तय नही किआ जा सका ।


विश्व महिला दिवस पहली बार 8 मार्च को 1914 में मनाया गया था । उस दिन रविवार होने के कारण यह दिन चुना गया था । बहुत से देशों ने महिला दिवस 8 मार्च को ही मनाना शुरू कर दिया यह देख कर बाद में विश्व महिला दिवस 8 मार्च को ही पूरे विश्व में मनाना शुरू हो गया ।


womens day 2019




महिला दिवस पर कुछ देशों में महिलाओं को छुट्टीया दी जाती है । कहि सारे देशो में  महिलाओं के सम्मान में  कार्यक्रम आयोजित किये जाते है।  महिलाओं की उपलब्धियां ओऱ उनके  अतलुनिय प्रदर्शन की समीक्षा की और प्रशंशा की जाती है। भारत में आज  बहुत सारी महिला ऐसी हैं जिनोन्हे अपने अपने क्षेत्र में बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हुए अन्य महिलाओं  के लिए  प्रेरणा बनी है।  भारत में आज महिलाएँ ट्रेन , बस, हवाई जहाज , हॉटेल , इंजिनियर, कंपनी,   लघु उद्योग , इस तरह के कहि क्षेत्रों में आपना योगदान दे रही है ओऱ बहुत नाम कमा रही है।





विश्व महिला दिवस और बैंगनी रंग के बीच क्या संबंध है? 



बैंगनी रंग को लैंगिक समानता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। बैंगनी रंग 'महिला स्वतंत्रता आंदोलन' का प्रतीक भी है। यह बैंगनी रंग को इतिहास में महिलाओं ने अपने आंदालनों में इस्तमाल  किया था ।इसलिए इसका बहुत महत्व है।

इस साल विश्व महिला दिवस  की  थीम यह है :

 'Think Equal, Build Smart, Innovate for Change .


https://doyuva.com/   Play Quiz women's day special ...



womens day 2019



No comments:

Post a Comment